नई दिल्ली ।

देश की प्रमुख ऑटोमोबाइल निर्माता महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अपनी मशहूर SUV थार  को खिलौने के रूप में लॉन्च किया है। लेकिन इस बैटरी ऑपरेटेड हूबहू Thar जैसे दिखने वाले खिलौने की खासियत यह है कि इसकी कीमत असल Thar से ज्यादा रखी गई है। दिलचस्प बात है कि महिंद्रा एंड महिंद्रा ने 1960 में अपनी मशहूर जीप Thar को लॉन्च किया था और इसकी कीमत 12,421 रुपये रखी गई थी। लेकिन अब जब कंपनी ने इस जीप को बैटरी ऑपरेटेड टॉय के रूप में पेश किया है तो इसकी कीमत 17,900 रुपये रखी गई है, जो असल जीप से महंगी है।



युवाओं में ऑफ रोडिंग के लिए खासी मशहूर Thar के इस खिलौने को 3 से 7 साल तक के बच्चों के लिए बनाया गया है। कंपनी के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने इस बाबत ट्वीट कर जानकारी दी कि उन्होंने महिंद्रा Thar का टॉय वर्जन लॉन्च किया है। इसकी कीमत असल Thar से ज्यादा महंगी है। अगर इस खिलौना मॉडल की बात करें तो इसमें सुरक्षा के लिए सीट बेल्ट, ब्रेक और एक्सीलरेटर पैडल, फ्रंट-रिवर्स गियर जैसे तमाम फीचर्स दिए गए हैं।



इतना ही नहीं इस खिलौना मॉडल में यूएसबी रेडियो भी दिया गया है, जबकि इसे चलाने वाले बच्चों की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए अभिभावकों के लिए रिमोट कंट्रोल भी दिया गया है, इससे अभिभावक बच्चों को बैठाकर कार को खुद से कंट्रोल कर सकते हैं। अगर बात करें इस खिलौना जीप के पॉवर बैकअप की तो एक बार फुल चार्जिंग होने के बाद यह एक से डेढ़ घंटों तक चलती है। इसकी टॉप स्पीड 4 किलोमीटर प्रतिघंटा है और यह बिजली से चार्ज होती है।