जोधपुर ।

फोटो : जितेंद्र परिहार


मारवाड़ के पूर्व राजपरिवार के हुकमसिंह उर्फ टूटू बन्ना के पुत्र परीक्षित सिंह उर्फ भोजू बन्ना की बारात गुरुवार को उदयपुर के पूर्व राजपरिवार के सदस्य शक्तिसिंह के घर से विधिवत विवाह समारोह पूर्ण होने के बाद पुन: जोधपुर पहुंचने पर गर्मजोशी से स्वागत किया गया। विवाह समारोह में पूर्व सांसद गजसिंह, वनमंत्री गजेन्द्रसिंह खींवसर, जोधपुर की पूर्व सांसद चन्द्रेश कुमारी, मदनसिंह, हरिसिंह जालमनिवास, दलीपसिंह, सूर्यवीरसिंह, राघवेन्द्र प्रताप सिंह झालामंड, राजकुमार सिंह सहित पूर्व रियासतों से जुड़े लोगों सहित विदेशी मेहमान भी शामिल हुए।


उम्मेद भवन दरबार हॉल में साकार हुई शाही परम्परा, पूर्व सांसद गजसिंह ने मनाया 69वां जन्मदिन


बारात जोधपुर से सुबह 9.15 बजे रवाना होकर उदयपुर शाम 4.15 बजे पहुंची। पाणिग्रहण संस्कार की रस्म रात्रि में 11.15 बजे पूर्ण हुई और सुबह अल्पहार के बाद चार्टर प्लेन से नवविवाहित जोड़ा परीक्षित सिंह और जाह्नवी रवाना होकर जोधपुर पहुंचने पर स्वागत किया गया। नवविवाहित जोड़े ने पूर्व सांसद राजमाता कृष्णाकुमारी और हेमलता राज्ये से आशीर्वाद प्राप्त किया।


पहली बार चार पीढि़यां साथ-साथ


पूर्व सांसद गजसिंह ने निभाई अभिभावक की भूमिका


गौरतलब है कि पूर्व राजघराने के महाराजा हनवंतसिंह और उनकी दूसरी पत्नी जुबैदा की संतान हुकुमसिंह उर्फ टूटू बन्ना का लालन-पालन पूर्व राजमाता कृष्णाकुमारी ने किया था। टूटू बन्ना के निधन के बाद पूर्व सांसद गजसिंह ने ही टूटू बन्ना के पुत्र परीक्षित सिंह के विवाह में एक परिवार के मुखिया के तौर पर शिरकत की और अपना दायित्व भी निभाया। उल्लेखनीय है राव राजा हुकमसिंह उर्फ टूटू बन्ना के एक पुत्री भी है जिनका विवाह कोटा के राव राजा परिवार में हो चुका हैं। उनके विवाह में भी पूर्व नरेश गजसिंह ने अभिभावक की भूमिका निभाई थी।


जोधपुर में ठाठ से यूं निकली राज गणगौर सवारी


शाम को होगी गृहप्रवेश की रस्म


गृह प्रवेश की रस्म के बाद शाम को उम्मेद भवन पैलेस में प्रीति भोज का आयोजन किया जाएगा जिसमें देश के विभिन्न पूर्व रियासतों के सदस्य, विदेशी मेहमान और शहर के खास मेहमान शिरकत करेंगे।