वाशिंगटन। ।

अमरीकी ने आतंकवाद के खतरे को देखते हुए अपने साथ भारी मात्रा में इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाने वाले कुछ अमरीकी-विदेशी एयरलाइंस के उड़ानों पर प्रतिबंध लगाने की योजना बनाई है। 



होमलैंड सिक्योरिटी विभाग ने बताया कि इस संबंध में नए नियम की घोषणा सोमवार को हो सकती है। अधिकारियों ने बताया कि कुछ हफ्ते पहले अमरीकी सरकार ने खतरा होने के संदेह को देखते हुए इन नियम पर विचार किया था। 



सूत्रों ने बताया कि यह नियम एक दर्जन से अधिक विदेशी एयरलाइनों पर लागू होगा जिनमें कुछ मध्य पूर्व के देश है। इस आदेश में जॉर्डन और सऊदी अरब के एयरलाइंस भी शामिल होंगे। अधिकारियों ने अन्य देशों का नाम नहीं बताया। 



अधिकारियों का कहना है कि प्रतिबंध से कोई अमरीकी एयरलाइन प्रभावित नहीं होगा। यह प्रतिबंध एक सेल फोन से लेकर बड़े उपकरणों पर लागू होगा लेकिन उन्होंने यह नहीं कहा कि आखिर यह प्रतिबंध क्यों लगाया गया। 



हालांकि यात्रियों को अपने साथ ले जाने वाले सामान जैसे टैब्लेट, लैपटॉप और कैमरे जैसे बड़े उपकरणों को ले जाने की अनुमति होगी। रॉयल जॉर्डन एयरलाइंस ने सोमवार को एक ट्वीट में कहा कि अमरीकी अधिकारियों के अनुरोध पर अमेरिका के यात्रियों को कनाडा होते हुए भारी उपकरण ले जाने से मंगलवार से ही यात्रा करने पर रोक लगा दिया जाएगा।